सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है

बहुत से लोगो को पता नहीं है Saving और Current Account में क्या अंतर होता है? जिस भी व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट हैं उनको पता होना चाहिए की Current Account क्या होता है? अगर आप भी इस सवाल को लेकर उत्सुक हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है।

जब आप बैंक अकाउंट Open करने के लिए जाते है तो बैंक अकाउंट ओपन (Bank Account Open) करते समय फार्म में पूछा जाता है की आप किस Type का अकाउंट खोलना चाहते है। आपके सबसे पहले यह जानना जरूरी है की आपके लिए सबसे अच्छा बैंक खाता कौन सा होता है? और इन सभी अकाउंट के क्या फायदे और नुकसान है।

Saving Account क्या है ?

सेविंग अकाउंट (Saving Account) को हम बचत खाता भी कहते है। इस कहते में आप अपने बचाए हुए पैसो को थोडा थोडा जमा कर सकते है। इस तरह का बैंक खाता आम व्यक्ति के लिए अच्छा है। क्योंकि बैंक इस तरह के खाते में लोगो को ब्याज प्रदान करता है। सेविंग अकाउंट खोलने पर आपको, जमा किये गए पैसे पर बैंक सालाना 3% से लेकर 5% तक इंटरेस्ट देता है। ये इंटरेस्ट रेट अलग अलग बैंको का अलग अलग है।

Current Account क्या है ?

करंट अकाउंट (Current Account) को हम चालू खाता भी कहते है। यह एक प्रकार का Ongoing अकाउंट है। यह अकाउंट बिजनेस करने वाले लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि करेंट अकाउंट में लेन-देन की कोई लिमिट नही होती है। जितनी बार चाहे आप अपने अकाउंट से पैसे की लेने देन कर सकते है।

बड़े पेमाने पर पैसो का लेन देन (transaction) करने वाले लोगो के लिए करेंट अकाउंट अच्छा होता है। परन्तु करंट अकाउंट का इस्तेमाल करने से बैंक आपको सालाना किसी भी तरह का इंटरेस्ट नहीं देता है।

Saving और Current Account में क्या अंतर है?

1. जहाँ सेविंग अकाउंट में Transaction की लिमिट होती है वही करेंट अकाउंट में Transaction की कोई लिमिट नही होती है।
2 .सेविंग अकाउंट में बैंक आपको सालाना ब्याज (interest) देता है। जबकि Current Account इस्तेमाल करने से आपको ब्याज नही मिलता है।

3. Current Account में मैक्सिमम बैलेंस रखने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन saving account में यह है।

4. सेविंग अकाउंट का उद्देश्य, Salary प्राप्त करने के लिए या फिर पैसे की बचत के लिए होता है। जबकि करेंट अकाउंट को बिजनेस करने वालो के लिए बनाया गया है।
5. सेविंग्स अकाउंट में आप अपने खाते से मौजूदा बैलेंस से ही पैसा निकाल सकते हैं। जबकि करंट अकाउंट में आप ओवरड्राफ्ट की मदद से मौजूदा बैलेंस से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। 

निष्कर्ष – आपने आज जाना कि Saving और Current Account में क्या अंतर है? अगर यह जानकारी आपके लिए Helpful रही हो और आपको कुछ नया जानने को मिला हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *