HDFC Bank सेविंग अकाउंट के फायदे

दोस्तों आज मैं आपको HDFC Bank सेविंग अकाउंट के फायदों के बारे में बताने वाला हूँ। सबसे पहले हम HDFC बैंक के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

HDFC बैंक के बारे में

एचडीएफसी  भारत का एक प्रमुख बैंक है। भारत में इसकी स्थापना  मुंबई में अगस्त 1994 में की गयी थी। जनवरी 1995 में एचडीएफसी बैंक ने एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं। HDFC Bank  देश का सबसे बड़ा Private वाणिज्यिक बैंक है और 19 से भी ज्यादा types के सेविंग अकाउंट आपकी जरुरत और वरीयता के अनुसार उपलब्ध करता है।

HDFC बैंक के कुछ गौरतलब Features और लाभ इस प्रकार से हैं :

5130 ब्राँच और 13849 ATM के साथ ये बैंकिंग अनुभव को आसान बनता है।

कुछ चुने अकाउंट के साथ ये आपको पूरक दुर्घटना कवर देता है।

अच्छे transaction करने पर आपको प्री approved Loan और ऑफर्स मिलते रहते हैं।

आपको बिना कार्ड के पैसा निकालने की सुविधा भी ये देता है।

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग भी आपको HDFC बैंक के साथ मिल जाती है।

इसके साथ ही HDFC Bank आपको कुछ प्रीमियम बैंकिंग सर्विसेज और Products भी देता है जहा आपको कुछ exclusive Benefits मिलते है।

HDFC बैंक के साथ मेरा अनुभव

HDFC बैंक के साथ मुझे लगभग 2 साल हो गए हैं और मेरा HDFC बैंक के साथ बहुत अच्छा experience रहा हैं, SBI बैंक का सर्वर बहुत बार लगभग ठप पड जाता था और charge भी वो अनाप सनाप कट कर देते थे, मैं हैरान तो तब रहा जब मैं एक बार ऑनलाइन खरीददारी कर रहा था और जब मैंने SBI की नेट बैंकिंग से पेमेंट करना चाहा तो पेमेंट तो फ़ैल हो गयी और SBI बैंक ने शॉपिंग के लिए पर्याप्त बैलेंस ना होने पर मेरा बचा खुचा बैलेंस भी कट कर दिया। ऐसे बहुत से और भी बुरे एक्सपीरियंस मेरा SBI ke साथ रहा। फिर मैंने एक अकाउंट HDFC में ओपन किया, HDFC बैंक का सर्वर मुझे बहुत पसंद आया, कभी भी मेरा transaction ना तो फ़ैल हुआ और ना कोई परेशानी आयी।

मेरी अच्छी transaction देखते हुए HDFC ने मुझे हाल ही में एक Pre Approved 2 पहिया गाड़ी का Loan दिया जिससे मैंने अपने लिए scooty ले ली है। और अभी भी उनका कार के लिए एक ऑफर आया है जिसका प्रयोग मैं भविष्य में कभी करूँगा।

निष्कर्ष: मेरा यह मानना है की जब हम सेविंग अकाउंट पैसा बचाने के लिए खोलते ही हैं तो हम फिर ये क्यों देखते हैं की हमें जीरो बैलेंस खाता ही खोलना है, क्या हम अपने को इतने असुरक्षित महसूस करते हैं कि अपने अकाउंट में कुछ बैलेंस भी मैंटेन ना कर सके। अगर बैंक में पैसा रखना ही नहीं तो अकाउंट खोलने का फायदा क्या है? अपने साथ ही कैश लेकर चलो, बैंक तो होता ही इशलिये है कि हमारे जमा पैसे पर हमे कुछ ब्याज मिल सके। और कुछ बैंक तो जीरो बैलेंस खाता खुलवा तो देते हैं परन्तु बाद में अनाप सनाप पैसा पैसा कट कर देते हैं। अगर आप ज्यादा बैलेंस मेन्टेन नहीं कर सकते तो मैं आपकी मदद HDFC बैंक में एक ऐसा खाता खुलवाने में करूँगा जहाँ आपको सिर्फ रुपये 2500 मेन्टेन करना है वो भी 1 महीने का नहीं बल्कि 6 महीने का। जो आपको महीने का 400 के करीब पड़ता है और HDFC बैंक में अकाउंट के फायदे और मेरा अनुभव तो मैंने आपको बता ही दिया। तो देर किस बात की, मुझे कांटेक्ट करो या हमारे पास आकर बात करो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat